Sunday, 12 June 2022

जन प्रेस वार्ता - 5 (आम आदमी पार्टी द्वारा) नाथद्वारा का विकास या व्यवधान (एक हकीकत) नाथद्वारा के पास ब्रोडगेज रेलवे लाईन लाने के नाम पर करोड़ों रुपए बबार्द करने के साथ किसानों की जमीन लेकर परेशान करना कहाँ तक ठीक है ? ब्रोडगेज सम्बंधित हकीकत इस प्रकार है :- (१)मीटर गेज की चौडाई 1 मीटर व ब्रोडगेज की चौडाई 1.676 मीटर है अर्थात् 0.676 मीटर (2.25 फीट) ही ज्यादा चौड़ा रेलवे ट्रैक बनाने की आवश्यकता है तो किसानों की जमीन अवाप्त करने की कोई जरूरत ही नहीं है ! (२)इसके अतिरिक्त मिक्स रेलवे ट्रैक भी बनाया जा सकता है अर्थात् केवल एक ट्रैक लाईन ही अतिरिक्त डालकर कुल तीन ट्रैक लाईन हो जायेगी ! इससे इस मिक्स ट्रैक पर मीटर गेज ट्रैन व ब्रोडगेज ट्रैन, दोनों ट्रैन चल सकती है ! (३)मिक्स गेज रेलवे ट्रैक हंगरी-यूकेरिन बोर्डर पर भी बिछाया गया है । इसी प्रकार स्लोवेनिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, फ़िनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, रूस इत्यादि देशों में भी मिक्स गेज रेलवे ट्रैक का इस्तेमाल किया जाता है ! (४)वर्तमान मण्डियाना रेलवे स्टेशन 16 किमी दूर है तथा अब बनने वाला रेलवे स्टेशन 6 किमी दूर होगा ! इस कारण करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी केवल 10 किमी की दूरी ही कम होगी ! इसके विपरीत यदि मण्डियाना तक रोड़ को केवल चौड़ा करने से भी काम चल सकता है ! (५)यदि ब्रोडगेज लाईन कांकरोली तक और बढ़ा दी जाये तो यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ माबँल का माल भाड़ा मिल सकता है जिससे रेलवे की आमदनी बढ़ेगी ! 【किन्तु सरकार/नेता ऐसा नहीं करेंगे ! क्योंकि जनता का ज्यादा धन खर्च कराना, सक्षम लोगों की जमीन का फायदा कराना व कांकरोली से नफरत करना या लाभ नहीं पहुँचाना है !】 ★आप (आम जनता व प्रेस प्रतिनिधि) का कोई प्रश्न हो तो पूछ सकते हो ! {यह अनोखी व अनवरत "जन प्रेस वार्ता" है !} सीए. दिनेश सनाढ्य - एक आम आदमी #(113)#12/06/22 #dineshapna















 

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